MSME क्या है और इसके लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

February 21, 2020
Harshna Paroha

लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योग (MSME) से मतलब, वह व्यवसाय (Businesses) जिसे कम संसाधनों (Resources) की मदद से चला कर प्रोडक्ट का निर्माण (Product Manufacturing) किया जाए। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय ( Ministry of MSME) के 2018 के दिशा-निर्देशों (Guideline) के अनुसार, जिन व्यवसायों की सालाना लागत 10 करोड़ रुपये तक होती है, वो MSME के अंतर्गत आते हैं। इसमें मैनुफैक्चरिंग और सर्विस सेक्टर दोनों शामिल हैं।

साधारण शब्दों में कहें तो MSME एक ऐसी छोटी संस्था है, जिसमें कुशल और अकुशल दोनों ही व्यवसायी हो सकते हैं। ये बड़ी संख्या में बेरोज़गारों को रोज़गार के अवसर प्रदान करके भारतीय अर्थव्यवस्था को मज़बूत करने में अहम भूमिका निभाते हैं। ये निर्यात (Export) के क्षेत्र में योगदान, निर्माण क्षेत्र को बढ़ाना और कच्चे माल (बुनियादी सामान) आपूर्ति द्वारा बड़े उद्योगों (Industry) को समर्थन (Support) प्रदान करते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत की अर्थव्यवस्था में MSME का प्रत्यक्ष (Direct) और अप्रत्यक्ष (Indirect) निर्यात (Export) में लगभग 45% योगदान है। MSME को केंद्र सरकार, राज्य सरकार और बैंकों से कई लाभ मिलते हैं। लाभ पाने के लिए किसी भी MSME का रजिस्ट्रेशन ज़रूरी है। अगर आप अपने MSME का रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन (Online) या ऑफलाइन (Offline) करवाना चाहते हैं, तो यहाँ विस्तार से जानें पूरी प्रक्रिया।


MSME के रजिस्ट्रेशन के लिए ज़रूरी हैं ये दस्तावेज़ (Documents):

– पैन कार्ड (PAN Card) की फ़ोटोकॉपी

–  पहचान प्रमाण के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card), पासपोर्ट (Passport) और ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) में से किसी एक की फ़ोटोकॉपी

– पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो

– संपत्ति का दस्तावेज़ (Asset Documents)

– घोषणा दस्तावेज़ (Affidavit Documents)

– NOC

-साक्षी (Witness) के रूप में दो व्यक्ति`

उपर्युक्त दस्तावेज़ों (Documents) की मदद से आप MSME का ऑनलाइन (Online) या ऑफलाइन (Offline) रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।


ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Online Registration) प्रक्रिया:

– MSME के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले भारत सरकार (Government of India) द्वारा जारी किए गए पोर्टल msmeregistration.org पर जाएँ।

– वहाँ दिए गए दिशा-निर्देशों (Guidance) के अनुसार सभी जानकारियों (जैसे आधार नंबर, मालिक का नाम आदि) को भरकर आवेदन (Application) जमा करें।

– इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल पर एक OTP आएगा, जिसे आप आवेदन में डालें और नीचे दिए गए कैप्चा कोड को भरकर जमा कर दें।

– आपको बता दें कि जब आप MSME उद्योग शुरू करते हैं, तो आपको एक आख़िरी रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करना होता है। इसके बाद आपको अंतिम MSME प्रमाणपत्र (Certificate) दिया जाता है।

यह प्रमाणपत्र अस्थायी होता है, इसलिए एक बार उत्पादन (Production) शुरू होने के बाद आप स्थायी प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।


ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन (Offline Registration) प्रक्रिया:

– आप जिस विभाग के लिए व्यवसाय (Business) शुरू कर रहे हैं, उसकी जानकारी के साथ एक आवेदन पत्र में ज़रूरी     सूचनाएँ भरें। इसके बाद आप जिस भी ज़िले में अपना व्यवसाय शुरू करने जा रहे हैं; वहाँ के ज़िला उद्योग केंद्र जाकर अपने आवेदन को जमा कर करें।

– इसके साथ ही आप अपने आवेदन और दस्तावेज़ों को जमा करने से पहले किसी विशेषज्ञ से प्रमाणित करवाना न भूलें।

– इसके बाद विभाग आपके आवेदन को दस्तावेज़ों के साथ MSME रजिस्ट्रार के पास भेजेगा, जहाँ विशेषज्ञ उसका सत्यापन करेंगे।

– दस्तावेज़ों का सत्यापन करने के बाद आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा और आपको MSME प्रमाणपत्र जारी कर दिया जाएगा। इसकी जानकारी आपको ईमेल या कोरियर द्वारा दी जाएगी।

आप इन कुछ आसान स्टेप्स को फ़ॉलो करके अपने MSME का आसानी से रजिस्ट्रेशन करवाकर व्यवसाय कर सकते हैं और MSME के विकास के लिए मिलने वाली सरकारी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

“अगर आप एक छोटे व्यवसायी हैं और अपने व्यवसाय के लिए Tally का इस्तेमाल करते हैं, तो अपने Tally Data को कभी भी-कहीं भी मोबाइल पर देखने के लिए आप हमारा FloProfit App डाउनलोड कर सकते हैं। आप FloProfit की मदद से अपने ग्राहकों को GST अनुरूप बिल भेज सकते हैं। साथ ही अपने स्टॉक को मैनेज, ख़र्चों को ट्रैक और कभी भी, कहीं भी कुशलतापूर्वक अपने सप्लायर को मैनेज कर सकते हैं। ज़्यादा जानकारी के लिए आप हमारी Website भी देख सकते हैं। इसके अलावा अगर आप अपने व्यवसाय के लिए Tally इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो अपने स्टॉक को मैनेज करने, Bill बनाने और ग्राहकों से WhatsApp पर शेयर करने के लिए आप हमारा FloBooks App डाउनलोड कर सकते हैं। किसी अन्य सहायता के लिए आप हमारे कस्टमर केयर नंबर +91-7400297400 पर संपर्क कर सकते हैं।”

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of

हमारा ब्लॉग सब्सक्राइब करें

अपने व्यवसाय को विकसित करने के लिए बेहतरीन बिज़नेस टिप्स और MSME क्षेत्र में क्या नया और ट्रेंडिंग चल रहा है, उसकी जानकारी पाएँ।

Share This